Jun 17, 2016

अब रिजर्वेशन विंडो पर मिलेगा ‘प्रीमियम’ तत्काल टिकट

नई दिल्लीः रेलवे की प्रीमियम तत्काल टिकटों को लेकर काफी मारा-मारी मची रहती है और अब रेल मंत्रालय की ओर से इस पर एक अहम फैसला लिया जा रहा है. इस नए फैसले के बाद प्रीमियम तत्काल की टिकट रेल रिजर्वेशन विंडो पर ही मिलेगी. यह नियम 26 जून से लागू होगा.
रेलवे बोर्ड के इस फैसले के बाद प्रीमियम तत्काल आईआरसीटीसी इंटरनेट यूजर्स के अलावा टिकट विंडो पर भी उपलब्ध होगा. आपको बता दें कि कि प्रीमियम तत्काल कोटा सिर्फ आइआरसीटीसी से नेट यूजर्स को ही उपलब्ध होता है. ऐसे में बिचौलिए अधिक पैसे की मांग कर टिकट बेंचते हैं.

गर्मी की इन छुट्टियों में प्रीमियम तत्काल कोटे में टिकट की बुकिंग बढ़ गई है. ऐसे में सरकार के फैसले से यात्रियों को थोड़ी राहत जरुर मिलेगी. रेलवे की ओर से 2014 में प्रीमियम तत्काल की योजना शुरु की गई थी. इस कोटे में यात्री ट्रेन का चार्ट बनने से पहले तक टिकट करा सकते हैं. प्रीमियम तत्काल का किराया साधारण तत्काल से 50 फीसदी तक ज्यादा होता है.

क्या है प्रीमियम तत्काल टिकट के नियम?
तत्काल कोटे से 50 फीसदी सीटें डायनमिक किराया सिस्टम पर कंफर्म दी जाती हैं. डायनमिक किराया का मतलब है जैसे-जैसे सीटों की संख्या घटती जाती है, रिजर्वेशन चार्ज बढ़ते जाते हैं. कंफर्म सीट के लिए यात्रियों को किराए के अलावा 50 से 100 प्रतिशत तक अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है. प्रीमियम तत्काल की अब तक ऑनलाइन बुकिंग होती है जो सुबह 8 बजे से शुरू हो जाती है और ट्रेन का चार्ट बनने से पहले तक बुक की जा सकती है.
SOURCE - ABP NEWS