Sep 6, 2016

अब इलाहाबाद तक आएगी कानपुर-जम्मूतवी एक्सप्रेस

इलाहाबाद। वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर। इलाहाबाद से जल्द ही जम्मू के लिए सीधी ट्रेन सेवा शुरू होगी। बताया जा रहा है कि कानपुर से जम्मूतवी जाने वाली ट्रेन अब इलाहाबाद तक आएगी। अक्तूबर से जारी होने वाली रेलवे की नई समय सारणी में इसे शामिल किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इतना ही नहीं नई दिल्ली से भुवनेश्वर जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस का भी इलाहाबाद में जल्द ठहराव हो सकता है। 
लंबे समय से मांग की जा रही थी कि इलाहाबाद से जम्मू के लिए स्पेशल ट्रेन शुरू की जाए। इसके लिए उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) से प्रस्ताव भी भेजा गया। बीच-बीच में इलाहाबाद से जम्मूतवी के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जाती रही है। वर्तमान समय दो स्पेशल ट्रेनें जम्मू के लिए चल रही है। अब कानपुर से जम्मूतवी जाने वाली ट्रेन को इलाहाबाद लाया जा रहा है। ताकि कानपुर के साथ इलाहाबाद के यात्रियों को भी वहां पहुंचने में सुविधा हो।
फूलपुर के सांसद एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य का कहना है कि कानपुर जम्मूतवी को इलाहाबाद तक चलाए जाने का प्रस्ताव उन्होंने भेजा था। शीघ्र ही उसका संचालन होगा। सोमवार को इलाहाबाद जंक्शन पर वाई-फाई एवं वाटर वेंडिंग मशीन के उद्घाटन समारोह के बाद सांसद श्यामा चरण गुप्ता और डीआरएम एसके पंकज की मौजूदगी में हुई प्रेसवार्ता में उन्होंने बताया बोर्ड कानपुर जम्मूतवी को इलाहाबाद तक लाने के लिए तैयार है। डीआरएम एसके पंकज ने बताया कि उम्मीद है कि नई समय सारिणी में इसे शामिल कर लिया जाए। इस दौरान सांसद केशव ने बताया कि भुवनेश्वर राजधानी के इलाहाबाद में ठहराव की मंजूरी भी बोर्ड द्वारा शीघ्र मिलने की संभावना है। मुंबई और दिल्ली दुरंतो को नियमित करने का प्रस्ताव भी रेल मंत्रालय को भेजा गया है। 
त्रिवेणी संगम हो छिवकी स्टेशन का नाम

इलाहाबाद जंक्शन पर आयोजित समारोह में सांसद श्यामा चरण गुप्ता ने छिवकी स्टेशन का नाम ‘त्रिवेणी संगम’ रखे जाने का प्रस्ताव दिया। उन्होंने कहा कि इलाहाबाद की पहचान त्रिवेणी संगम से है। इसलिए छिवकी का नाम बदला जाए। इस पर डीआरएम एसके पंकज ने कहा कि अभी ‘छिवकी इलाहाबाद’ नाम का प्रस्ताव बोर्ड को भेजा गया है। उनके जवाब पर सांसद केशव और श्यामा चरण ने कहा कि बोर्ड स्तर पर वे छिवकी का नाम ‘त्रिवेणी संगम’ रखे जाने का प्रयास करेंगे।
amar ujala.