Dec 22, 2016

1 जनवरी से सभी ट्रेनों में विकल्प टिकट की सुविधा देगी रेलवे


Image result for 1 जनवरी से सभी ट्रेनों में विकल्प टिकट की सुविधा देगी रेलवे

नए साल से रेल यात्रियों को देशभर में सभी ट्रेनों में विकल्प की सुविधा मिलेगी. इस योजना के तहत आपकी वेटिंग टिकट अगर उस ट्रेन में कंफर्म नहीं होती, तो रेल विभाग आपको फोन कर उसी रूट की दूसरी ट्रेन में टिकट कंफर्म करने ऑफर करेगा. आपकी सहमति के बाद उस दूसरी ट्रेन में आपका बर्थ कंफर्म कर दिया जाएगा और इसकी जानकारी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एसएमएस के जरिये दी जाएगी.

भारतीय रेल की यह सुविधा आपके लिए निशुल्क उपलब्ध होगी मतलब रेलवे इसके लिए आपसे एक रुपये भी चार्ज नहीं करेगा. वहीं अगर आप रूट की दूसरी ट्रेन में सफर करने को लिए तैयार नहीं, तो आप अपना टिकट कैंसिल करवा सकते हैं.

रिजर्वेशन सिस्टम में जरूरी बदलाव का निर्देश
रेलवे ने देश में चलने वाली सभी ट्रेनों के लिए विकल्प टिकट की सुविधा देने का फैसला किया है. इसके लिए रेलवे बोर्ड ने रेलवे पीएसयू CRIS को अपने सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव करने का भी निर्देश दिया है. CRIS को कहा गया है कि वह 31 दिसंबर तक रेलवे रिजर्वेशन सिस्टम में सभी जरूरी बदलाव कर ले, जिससे रेल यात्रियों को अगले साल 1 जनवरी से विकल्प टिकट की सुविधा मुहैया कराई जा सके.

गौरतलब है कि रेलवे ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत सुविधा टिकट योजना अभी दिल्ली-हावड़ा, दिल्ली-चेन्नई, दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-सिकंदराबाद के बीच चलने वाली सभी ट्रेनों के साथ-साथ देश भर में तकरीबन 150 ट्रेनों में उपलब्ध है. पायलट प्रोजेक्ट में मिलने वाले अच्छे रिस्पांस के चलते रेल मंत्रालय ने अब इसे देश भर की सभी ट्रेनों में लागू करने का फैसला किया है. इससे जहां एक तरफ ट्रेन में अब वेटिंग टिकट के साथ सफ़र करने की परेशानी ख़त्म हो रही है, तो वहीं दूसरी तरफ रेलवे को अच्छी कमाई होने की उम्मीद है.