Dec 22, 2016

KNOW ABOUT - जानें बिना स्मार्ट फोन और इंटरनेट के कैसे बुक कराएं कैशलेस रेलवे टिकट


Image result for जानें बिना स्मार्ट फोन और इंटरनेट के कैसे बुक कराएं कैशलेस रेलवे टिकट


केंद्र सरकार की नोटबंदी के बाद नकदी की समस्या को देखते हुए रेलवे ने कैशलेस बुकिंग पर पूरा ध्यान देना शुरू कर दिया है. अब किसी भी फोन से किसी भी रेलगाड़ी के आरक्षित टिकट को बुक कराया जा सकता है. यानी रेलवे के टिकट को बुक कराने के लिए आपको ना तो स्मार्ट फोन की जरूरत है और ना ही ऑनलाइन जाने की जरूरत. बिना स्मार्टफोन के साधारण मोबाइल से 139 पर कॉल करके टिकट बुक कराने की सर्विस पहले से ही रेलवे मुहैया करा रही है लेकिन यह सेवा बहुत ज्यादा पॉपुलर नहीं है. मोदी सरकार की कैशलेस मुहिम के चलते रेलवे में अब इस सेवा को लोगों तक पहुंचाने का बीड़ा उठा लिया गया है. जल्दी ही इस सेवा को कैसे इस्तेमाल करें इसके विज्ञापन नजर आने शुरू हो जाएंगे.

बिना स्मार्टफोन के साधारण मोबाइल से 139 पर कॉल करके टिकट बुक कराने की सर्विस को रेलवे बढ़ाने की कोशिश में है, इसलिए इस सर्विस को ई-वॉलिट से जोड़ने की प्लानिंग की जा रही है. ताकि लोग आसानी से पेमेंट कर सकें और कॉल से ही अपना टिकट बुक करा लें. अभी तक 139 पर वीजा, मास्टर और एक अन्य कार्ड के जरिए ही पेमेंट किया जा सकता है. आईआरसीटीसी की यह सर्विस पॉपुलर नहीं हो सकी, इसके जरिए महज 15 से 20 लोग ही रोजाना टिकट बुक करा रहे थे.

भारतीय रेलवे के आला अफसर ने बताया ने कि नकदी की समस्या को देखते हुए 139 से टिकट बुकिंग कराने की सर्विस को पॉपुलर बनाया जाएगा. अभी इस सर्विस में सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि सिर्फ चुनिंदा कार्ड्स के जरिए ही पेमेंट किया जा सकता है. अब ई-वॉलिट के जरिए इसमें भुगतान की व्यवस्था की जाएगी. साथ ही बाकी पेमेंट कार्ड्स को भी मान्य किया जा सकता है.

फिलहाल 139 पर फोन करके पांचवें ऑप्शन में जाकर रेल टिकट बुक कराया जा सकता है. ऑपरेटर को आपने बुकिंग डिटेल मसलन ट्रेन यात्रा करने की तिथि पैसेंजर का मोबाइल नंबर आदि बताने के बाद टिकट बुकिंग की प्रक्रिया शुरु होती है. ऑपरेटर उपभोक्ता को रेलगाड़ियों में उपलब्ध आरक्षण की जानकारी देता है और यह भी बताता है कि उसका कितना पैसा इसमें खर्च होगा. इस सेवा में 139 पर सिक्योर आईवीआरएस सेवा के तहत क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के साथ-साथ vodafone m पैसा मोबाइल वॉलेट के जरिए पेमेंट ली जाती है. सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद मोबाइल पर टिकट बुकिंग का मैसेज आ जाता है, इसे दिखाकर यात्रा की जा सकती है. IRCTC की सेवा को डॉयल ए टिकट सेवा कहा जाता है और यह पूरे देश में 12 भाषाओं में उपलब्ध है.

aaj tak