Jan 21, 2017

फ्री वाई-फाई सेवा वाले देश के 100 स्टेशनों में टाटानगर भी शामिल हुआ

टाटानगररेलवे स्टेशन शुक्रवार को देश के उन 100 स्टेशनों में शामिल हो गया,जहां यात्रियों के लिए फ्री वाई-फाई की सुविधा है। शुक्रवार को शाम 4 बजे केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने दार्जिलिंग से टाटानगर में फ्री वाई-फाई सुविधा की घोषणा की। इसे लेकर टाटानगर रेलवे स्टेशन पर भव्य समारोह का आयोजन किया गया था। इसमें बतौर मुख्य अतिथि जमशेदपुर के सांसद विद्युतवरण महतो,राज्यसभा सांसद प्रदीप बलमुचू,जुगसलाई के विधायक रामचंद्र सहिस,चक्रधरपुर रेल मंडल के डीआरएम राजेंद्र प्रसाद और सीनियर डीसीएम सत्यम् प्रकाश मौजूद थे। इन्होंने रिमोट का बटन दबाकर वाई-फाई सुविधा का उद्घाटन किया।


डीआरएम राजेंद्र प्रसाद ने बताया-वाई-फाई सेवा हर आम खास यात्रियों के लिए होगा। यह सेवा गूगल और रेल टेल के माध्यम से काम करेगी। रांची के बाद टाटानगर झारखंड का दूसरा रेलवे स्टेशन है,जहां नि:शुल्क वाई-फाई सेवा शुरू की गई है। सांसद विद्युतवरण महतो ने इस क्षण को टाटानगर स्टेशन के लिए ऐतिहासिक बताया और इसे स्टेशन के विकास में अहम पहल कहा। उन्होंने टाटानगर से मुंबई तक लोकमान्य तिलक साप्ताहिक रेल सेवा शुरू करने की घोषणा की। यह ट्रेन जल्द शुरू होगी। इसके अलावा बेंगलुरू और काठपाणी के लिए ट्रेन सेवा शुरू करवाने का आश्वासन दिया।

राज्यसभा सांसद प्रदीप बलमुचू ने कहा-स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार करते वक्त यात्री वाई-फाई सेवा का लाभ ले पाएंगे। उन्होंने स्टेशन की साफ-सफाई व्यवस्था की भी तारीफ की। विधायक रामचंद्र सहिस ने भी इस सेवा की तारीफ करते हुए इसे यात्रियों के लिए उपयोगी बताया।

400 ए-वनऔर ए-श्रेणी के स्टेशन में फ्री वाई-फाई शुरू करने का रेलवे का है लक्ष्य।

100 वांस्टेशन बना टाटानगर फ्री वाई फाई सेवा देने वाला

31 वेंमिनट से स्पीड 2 एमबीपीएस हो जाएगी।

32 स्थानोंपर लगा है यंत्र,जिसके माध्यम से वाई-फाई करेगा काम।

30 मिनट10 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी।

जनप्रतिनिधियों ने डीआरएम के समक्ष ये मांगें रखीं

{जुगसलाईओवरब्रिज का निर्माण कार्य जल्द शुरू हो।

{टाटानगर रेलवे स्टेशन पर दिव्यांग,बुजुर्ग और रोगियों को एक से दूसरे प्लेटफॉर्म तक बाधामुक्त जाने के लिए बैट्री संचालित गाड़ी चलाई जाए।

{प्री-पेड टैक्सी सेवा और सेकेंड इंट्री गेट को पूर्ण रूप से जल्द शुरू करें।

{रेलवे ऑटो स्टैंड के पास जमीन उपलब्ध कराएं,ताकि सांसद निधि से शौचालय का निर्माण कराया जा सके।

{कुलियों के विश्राम स्थल बनाया जाए।

टाटानगर रेलवे स्टेशन पर रिमोट दबाकर वाई-फाई सुविधा का उद्घाटन करते विद्युतवरण महतो,प्रदीप बलमुचू रामचंद्र सहिस।


- m.bhaskar