Aug 23, 2017

ये हैं दुनिया की पांच सबसे बेहतरीन रेल सेवाएं

आपको यह जानकार हैरानी होगी कि भारतीय रेलवे के विशाल इफ्रास्ट्रक्चर के बावजूद वह टॉप टेन लिस्ट में शामिल नहीं है। आइए हम आपको बताते हैं दुनिया की टॉप टेन ट्रेनों के बारे में---


1- रशियन रेलवे, रूस- रशियल रेलवे की ट्रेन दुनिया के सबसे लंबे रेलवे ट्रैक पर दौड़ती है। ट्रांस साइबेरियन रेलवे की कुल लंबाई 6 हजार किलोमीटर है दुनिया का सबसे लंबा रेलवे रूट है। इसका सबसे बेहतरीन रूट मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग है।

Image result for Russian Railways

2- केटीएक्स, साउथ कोरिया- शुरुआती समय में केटीएस रेलवे को पैसेजरों की समस्या से दो चार होना पड़ा था। 2004 में सियोल और पुसान के बीचे रेलवे ट्रैक बिछने के बाद यहां उम्मीद से कम पैसेंजर देखने को मिले लेकिन लाइन के विस्तार के बाद इसके पैसेंजरों की संख्या में इजाफा हुआ। इसका टॉप रूट सोल से पुसान है।





3- एवीई, स्पेन- इसमें अधिकतर हाई स्पीड ट्रेन ही चलती हैं मैड्रिड से सेविल के बीच चलने वाली ट्रेन की खास बात यह है कि अगर ट्रेन पांच मिनट भी देर से पहुंचती है तो यात्रियों को सारे पैसे वापिस मिल जाते है। इसका टॉप रुट मैड्रिड से सेविल है।





4- ग्रेट साउथ रेल लिमिटेड, ऑस्ट्रेलिया- यह दुनिया की दूसरी सबसे बेहतरीन रेल सेवा है। सिडनी से पर्थ के बीच चलने वाली ट्रेन से खूबसूरत नजारों के साथ लग्जरी यात्रा का भी मजा लिया जा सकता है। इस ट्रेन का टॉप रूट सिडनी से पर्थ है।

Image result for रेल लिमिटेड, ऑस्ट्रेलिया-


5. वीआर, फिनलैंड - यह दुनिया की सबसे बेहतरीन रेल सेवा है। यहां कि ट्रेन असाधारण रुप से साफ रहती हैं। अगर आप फिनलैंड जाते हैं तो वीआर ट्रेन के जरिए कहीं भी जाना सबसे बेहतरीन विकल्प है।


Translate in your language

M 1

Followers