Jun 20, 2018

देश के 6000 रेलवे स्टेशनों को किया जाएगा वाई-फाई से लैस, पढ़ाई और किसानी में होगी सहुलियत



डिजिटल इंडिया की राह सुगम करने को रेलवे छोटे-बड़े सभी स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा देने की तैयारी कर रहा है। देश में करीब छह हजार स्टेशनों को वाई-फाई सुविधा से लैस किया जाएगा। छोटे स्टेशनों के पास के गांवों में भी यह सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसका इस्तेमाल किसान, गरीब और विद्यार्थी कर सकेंगे। इससे जहां बच्चों को पढ़ाई में सहूलियत होगी, वहीं किसान खेती-किसानी के आधुनिक तरीके सीख सकेंगे।

मोदी सरकार का इस समय पूरा फोकस डिजिटलीकरण पर है। सुविधाओं को ऑनलाइन किया जा रहा है, ताकि बिचौलिये खत्म हों। इसी कड़ी में गांव में इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। रेलवे की सभी छोटे-बड़े स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा इस दिशा में बड़ी पहल होगी। इससे गरीब लोग सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी ले सकेंगे। किस योजना के लिए क्या पात्रता है, कहां पर संपर्क करना चाहिए, कैसे लाभ मिलता है इससे जुड़ी एक-एक जानकारी उन्हें मोबाइल पर मिल जाएगी। वाई-फाई की सुविधा होने से उन्हें इंटरनेट के लिए पैसा खर्च नहीं करना होगा।

एनसीआर के ए-1, ए श्रेणी के स्टेशन वाई-फाई युक्त: लगभग 700 स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा है। 6 हजार स्टेशनों पर काम चल रहा है। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) में ए-1 और ए श्रेणी के 17 स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा दी जा चुकी है। तीन स्टेशनों पर जल्द शुरू होने की संभावना है। इसके बाद बी श्रेणी के स्टेशनों को कवर किया जाएगा।

Source - Jagran 

Translate in your language

M 1

Followers