Jun 20, 2018

स्टेशन पर अब गड़बड़ी करनेवालों की खैर नहीं, आम आदमी के रूप में मौजूद रहेंगे एजेंट



स्टेशनों और ट्रेनों में खान-पान के समानों में गड़बड़ी करने वालों पर अब काफी हद तक अंकुश लग सकेगा. यही नहीं, रेलवे कर्मचारियों की बेरुखी से अक्सर परेशान रहने वाले यात्रियों को भी राहत मिल सकेगी. रेलवे अंडरकवर एजेंट रखने पर विचार कर रहा है. अंडरकवर एजेंट की तैनाती हुई, तो उनकी स्टेशनों और ट्रेनों में खाने की गुणवत्ता और यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं एवं कर्मचारियों के व्यवहार पर उनकी नजर रहेगी. फीडबैक सीधा मंत्रालय को भेजेगा.

ये अंडरकवर एजेंट आम आदमी के रूप में यात्रियों को मिलने वाली सुविधा का जायजा लेंगे और फिर रिपोर्ट कार्ड सीधा मंत्रालय को भेजेंगे. यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए रेलवे नयी स्कीम और तरीके लेकर आ रहा है. 

सभी सुविधाओं पर होगी नजर: ये एजेंट आम कपड़ों में खाने की क्वालिटी, कर्मचारी का व्यवहार और ट्रेन-स्टेशनों पर बाकी सुविधाओं पर नजर रखेंगे. बाकी लोगों को वो एक आम पैसेंजर की तरह दिखायी देंगे. वो आम पैसेंजर की तरह ही खाना खरीदेंगे और उनकी तरह ही बाकी सुविधाएं लेगें. इसके बाद वो उन्हें परफॉर्मेंस के आधार पर रेटिंग करेंगे और इसके बाद मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे. 

बुकिंग के समय ही वेटिंग टिकट कंफर्म होगा या नहीं मिलेगी जानकारी : किसी भी ट्रेन में यदि टिकट वेटिंग है, तो अब बुकिंग के समय ही कंफर्म होने की जानकारी यात्रियों को मिल जाया करेगी. रेलवे ने ई-टिकट सिस्टम को कई नये फीचर्स के साथ अपग्रेड कर किया है.

Source - HT  

Translate in your language

M 1

Followers