Jul 2, 2018

नई लाइन से लोगों को यातायात की सुविधा और उद्यमियों को फायदा मिलेगा



लालकुआं-शक्तिफार्म-जेल कैंप-सितारगंज-खटीमा तक नई रेल लाइन बिछाने का कार्य रेलवे विभाग द्वारा किया जाना है. इस संबंध में किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा जिलाधिकारी डॉ. नीरज खैरवाल द्वारा रेलवे विभाग के अधिकारियों के साथ कैंप कार्यालय में की गई.

उन्होंने कहा कि यह कार्य जनहित का है, इसलिए रेलवे विभाग इस कार्य को प्राथमिकता से लेते हुए नई लाइन की लोकेशन सर्वे हेतु शीघ्र कार्य करे. उन्होंने कहा रेलवे लाइन का निर्माण कराना सरकार की पहली प्राथमिकता में शामिल है. सर्वे में इस बात का ध्यान रखा जाए कि रेलवे ट्रेक के लिए अधिक से अधिक भूमि वन विभाग एवं बंजर जमीन होनी चाहिए. आवश्यकता पडने पर ही कृषि भूमि का चयन किया जाए.

जिलाधिकारी ने कहा इस नई रेल लाइन के बनने से जहां लोगों को यातायात की सुविधा मिलेगी, वहीँ सितारगंज (सिडकुल) के उद्यमियों को भी इसका फायदा मिलेगा. उन्होंने रेलवे विभाग के अधिकारियों से कहा कि लालकुआं में जो क्षेत्र जनपद नैनीताल में पडता है, उसके लिए जिलाधिकारी नैनीताल से भी सम्पर्क किया जाए.

रेलवे विभाग के कार्यकारी अभियंता, निर्माण शाखा पीलीभीत ए. के. सिंह ने बताया कि सितारगंज से खटीमा नई लाइन का एलाइन्मेंट पूर्व में स्वीकृत किच्छा-सितारगंज-खटीमा के एलाइन्मेंट पर ही रहेगा. लालकुआं-शक्तिफार्म-सितारगंज-जेल कैंप नई लाइन के सर्वे हेतु मुख्यालय द्वारा कार्यवाही की जा रही है. 

उन्होंने बताया कि अगस्त, 2018 तक टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. इसके साथ ही दिसंबर 2018 तक वास्तविक एलाइन्मेंट करा लिया जाएगा. बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रताप सिंह शाह, एसएलएओ एन. एस. नम्बियाल, एसडीएम सितारगंज निर्मला बिष्ट, एसडीएम किच्छा नरेश दुर्गापाल उपस्थित थे.

Source - Rail Samachar 

Translate in your language

M 1

Followers