Jul 30, 2018

पमरे एम्पलाइज क्रेडिट सोसायटी ने ब्याज में की कटौती, क्रेडिट कार्ड सुविधा व कंज्युमर स्टोर खुलेंगे



पश्चिम मध्य रेलवे एम्पलाइज को-आपरेटिव क्रेडिट सोसायटी ने रेल कर्मचारियों के हितों के लिए कई बड़े निर्णय लिये हैं, जिसके तहत सोसायटी ने ब्याज मे कटौती करते हुए साढ़े 6 फीसदी से घटाकर 6 फीसदी कर दिया है.

वहीं सोसायटी के सदस्यों के लिए कंज्युमर स्टोर खोला जायेगा, साथ ही उन्हें क्रेडिट कार्ड की सुविधा भी प्रदान की जायेगी. साथ ही सोसायटी का रेल कर्मचारी सदस्य या उसकी पत्नी को प्रथम बच्चे के जन्म पर 2 हजार रुपए दुग्धपान के लिए भी देने का निर्णय लिया गया. यह निर्णय आज रविवार 29 जुलाई को पमरे के कोटा में पमरे एम्पलाइज को-आपरेटिव क्रेडिट सोसायटी लि. कोटा के सातवें अधिवेशन में लिया गया. इस अधिवेशन में जबलपुर, भोपाल व कोटा से सोसायटी के डायरेक्टर व प्रमुख शेयर धारक शामिल हुए.




क्रेडिट सोसायटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी योगेंद्र मूंदड़ा ने बताया कि वार्षिक अधिवेशन पर को-आपरेटिव सोसायटी के चेयरमैन मुकेश गालव ने सोसायटी की वार्षिक प्रगति की रिपोर्ट अधिवेशन में उपस्थित सदस्यों के समक्ष प्रस्तुत की. जिसमें उन्होंने मेम्बरशिप, शेयर केपिटल, जमाएं, कम्पोजिट ऋण, रिस्क फण्ड, निवेश, लाभ-हानि एवं लाभांश आदि पर विस्तार से प्रकाश डाला. इस अधिवेशन में मुक्य अतिथि अपर मंडल रेल प्रबंधक कोटा आलोक अग्रवाल, चेयरमैन मुकेश गालव, उपाध्यक्ष इरशाद खान, संचालन मंडल के राकेश भार्गव, अजय त्रिवेदी, विक्टर क्लेटन, पीएन मिश्रा, सिंटू सिंह शामिल हुए.

पमरे के तीनों मंडलों के कर्मचारियों को मिलेगा इस योजना का लाभ

इस वार्षिक अधिवेशन में सोसायटी ने अपने सदस्य रेल कर्मचारियों के हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये. जिसमें सबसे प्रमुख है ब्याज दर घटाना. अभी सोसायटी ऋण पर 6.5 फीसदी ब्याज लेती है, जिसे .5 फीसदी घटाते हुए 6 प्रतिशत कर दिया गया है. कर्मचारियोंं के लिए तीनों मंडलों जबलपुर, कोटा व भोपाल में सोसायटी कंज्युमर स्टोर्स खोलेगी, साथ ही सदस्यों को क्रेडिट कार्ड देगी. इसके अलावा अधिवेशन में मदर दुग्ध योजना लांच किया गया. इस योजना के तहत रेल कर्मचारी सदस्य या उसकी पत्नी को प्रथम बच्चे के जन्म पर 2 हजार रुपए बच्चे के दुग्धपान के लिए दिये जाएंगे. वहीं वरिष्ठ नागरिकों को उनकी मियादी जमाओं पर सामान्य से दशमलव 75 फीसदी ब्याज अधिक प्रदान किया जायेगा. सोसायटी ने निर्णय लिया है कि सोसायटी की तीनों शाखाओं कोटा, भोपाल व जबलपुर का कम्यूटरीकरण अगले 1-2 माह में कर दिया जायेगा.

रेलकर्मियों के 42 प्रतिभावान बच्चे हुए पुरस्कृत

अधिवेशन में वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज को-आपरेटिव क्रेडिट सोसायटी लि. कोटा द्वारा रेल कर्मचारियों के 42 प्रतिभावान बच्चों को सम्मानित किया. इन बच्चों में से सेकेण्ड्री के 11 एवं हायर सेकेण्ड्री के 22 प्रतिभावान बच्चों को नॉन शॉकअप साइकिल तथा 9 पोस्ट ग्रेज्युएट बच्चों को शॉकअप वाली साइकिल प्रदान की गई. साइकिल पाकर इन बच्चों के चेहरे खुशी से खिले नजर आए.

सोसायटी ने रिस्क फंड का प्रावधान किया

बैठक को संबोधित करते हुए चेयरमैन मुकेश गालव ने कहा कि सोसायटी की मेम्बरशिप में लगातार वृद्धि हो रही है, जिससे सोसायटी कई तरह की योजनाएं सदस्यों के हित में लागू करती जा रही है, जिससे लोगों में सोसायटी के प्रति विश्वास बढ़ रहा है. इसलिए सोसायटी ने ब्याज दर में कटौती कर दी है. साथ ही रिस्क फंड का प्रावधान भी किया गया है, जिसके माध्यम से सेवा के दौरान सदस्य रेल कर्मचारी की मृत्यु होने पर उसके ऋण को रिस्क फण्ड में समायोजित कर उनसे होने वाली ऋण वसूली को समाप्त कर दिया जायेगा

Source - PPI




Translate in your language

M 1

Followers