May 17, 2018

'दर्पण' ऐप पर रेलकर्मी बताएंगे खुद का मूवमेंट



अब रेलकर्मी खुद के मूवमेंट की जानकारी 'दर्पण' ऐप पर देंगे, हर दिन के कार्य का ब्योरा इसमें अपडेट करना होगा। उन्हें अपनी सेवाओं के बारे में जानकारी और दिशा-निर्देश भी इसी ऐप में मिलेगी। सेंट्रल रेलवे के आदेश पर रेलवे ने गूगल में दर्पण एप को डाउनलोड किया है।

इसके जरिए रेलवे कर्मचारियों की रिपोर्ट प्रशासनिक विभाग को मिलती रहेगी, जहां से इन्हें कंट्रोल किया जाएगा। रेलवे कर्मचारी ड्यूटी के दौरान अपने कार्यों की सूचना इसी ऐप पर देंगे। अगर उन्हें किसी काम में दिक्कत हो रही हो तो भी इसकी सूचना विभागीय शाखा को देंगे।

पहली बार रायपुर रेलवे मंडल ने इस सिस्टम को लागू किया है। मुख्यालय से दूर रहने वाले कर्मियों के लिए यह बड़ी सौगात है, क्योंकि उन्हें अब यहां कम आना पड़ेगा। अभी तक अवकाश आदि छोटे-छोटे कार्यों के लिए हेड क्वार्टर आना पड़ता था।

ये मिलेंगी सुविधाएं 

इस एप की मदद से रेलवे कर्मचारी अपना बायोडाटा, डिजिटल प्रारूप में सेवा रिकार्ड, एपीएआर, वरिष्ठता सूची, वेतन पर्ची, आयकर प्रक्षेपण के साथ नए स्थापना नियम और पीएफ बैलेंस भी देख सकेंगे।

दर्ज करा सकेंगे शिकायत

ऐप के जरिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के वेब पोर्टल पर कर्मचारी अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। विभागीय परीक्षाओं से संबंधित पाठ्यक्रम और पूर्व में आयोजित परीक्षाओं के प्रश्न बैंक आदि भी उपलब्ध कराए गए हैं। इसमें सुझाव और प्रतिक्रिया के लिए फीडबैक टैब भी उपलब्ध है।

ऐसे होगा डाउनलोड

दर्पण एप गूगल प्ले स्टोर में कर्मिक दपर्ण के रूप में उपलब्ध है। इसे डाउनलोड कर पीएफ नंबर की तारीख, नियुक्ति तिथि, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी आदि की जानकारी के साथ साइन-अप कर सकते हैं।

Source - Jagran 

Translate in your language

M 1

Followers