SEARCH

RAIL NEWS CENTER

Sep 24, 2024

8वें पे कमिशन की बड़ी अपडेट: सरकार जल्द ही 8 वें पे कमिशन के सबंध में घोषणा कर सकती है

Central Pay Commission (CPC) & Employee News: 8वें पे कमिशन की बड़ी अपडेट: सरकार जल्द ही 8 वें प...:8 वें पे कमिशनकी खबर:  सरकार जल्द ही 8 वें पे कमिशनके सबंध में घोषणा कर सकती है।

8वें पे कमिशनकी मांग लंबे समय से की जा रही है और केंद्र सरकार के कर्मचारी इस घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिककेंद्र सरकार जनवरी 2026 तक आठवें पे कमिशनकी घोषणा कर सकती है। हालांकिसरकार की ओर से अभी तक इस बारे में कोई पुष्टि नहीं की गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मोदी सरकार जल्द ही 8वें पे कमिशनका गठन करेगी। नए वेतन ढांचे के तहत कर्मचारियों को आधुनिक वेतनलाभ और पेंशन का लाभ मिलेगाक्योंकि 7वां पे कमिशनअपने कार्यकाल के अंत में आ रहा है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मोदी सरकार ने 8वें पे कमिशनके गठन की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की हैऔर इसलिए इसके कार्यान्वयन की कोई विशिष्ट तिथि भी निर्धारित नहीं की गई है।

एक बार कमिशनके गठन होने के बादआयोग को अपनी सिफारिशें तैयार करने में आम तौर पर 12 से 18 महीने लगते हैं। आयोग इस प्रक्रिया के दौरान वे कुछ बातों को ध्यान में रखता हैजैसे कि अर्थव्यवस्था की स्थितिताकि कर्मचारी वेतन और लाभों में समायोजन की सिफारिश की जा सके।

आम तौर परये केंद्रीय पे कमिशन हर 10 साल में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतनभत्ते और अन्य लाभों की समीक्षा और संशोधन की सिफारिश करने के लिए बनाए जाते हैं। ये सिफारिशें मुद्रास्फीति और अन्य बाहरी चर जैसे कारकों के आधार पर की जाती हैं

गौरतलब है कि सातवें पे कमिशनकी रिपोर्ट 19 नवंबर 2015 को प्रस्तुत किए जाने के बाद  7वें केंद्रीय पे कमिशन को जनवरी 2016 को लागू किया गया था।

इस प्रवृत्ति के अनुसार, 8वें केंद्रीय पे कमिशनको जनवरी, 2026 से लागू किया जाना चाहिए। हालांकिकेंद्र सरकार ने अभी तक इस मोर्चे पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

No comments:

  Disclaimer:The Information/News/Video provided in this Platform has been collected from different sources. We Believe that “Knowledge Is Power” and our aim is to create general awareness among people and make them powerful through easily accessible Information. NOTE: We do not take any responsibility of authenticity of Information/News/Videos.

Translate in your language