SEARCH

RAIL NEWS CENTER

Aug 25, 2024

रेल राज्य मंत्री श्री वी. सोमन्ना ने तुमकुरु रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी के ठहराव का शुभारंभ किया

केंद्रीय रेल और जल शक्ति राज्य मंत्री श्री वी. सोमन्ना ने आज तुमकुरु रेलवे स्टेशन पर नया ठहराव सुनिश्चित करने के साथ वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।


नया जोड़ा गया ठहराव रेलगाड़ी संख्या 20662 धारवाड़- केएसआर बेंगलुरु और इसकी वापसी सेवा में रेलगाड़ी संख्या 20661 केएसआर बेंगलुरु - धारवाड़ का हिस्सा है। इस पहल से तुमकुरु के लोगों की लंबे समय से लंबित मांग पूरी हो गई है। ट्रेन संख्या 20661 अब 24.08.2024 से नीचे दिए गए समय के अनुसार सुबह तुमकुरु रेलवे स्टेशन पर रुका करेगी।


ट्रेन संख्या

ट्रेन रूट

आगमन का समय

प्रस्थान का समय

20662

धारवाड़- केएसआर बेंगलुरु

18:18 घंटे

18:20 घंटे

20661

केएसआर बेंगलुरु - धारवाड़

06:32 घंटे

06:34 घंटे





श्री वी सोमन्ना ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों में रेलवे में व्यापक परिवर्तन हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने रेलवे को राष्ट्र के विकास का इंजन करार दिया है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कर्नाटक में रेलवे परियोजनाओं के लिए औसत परिव्यय लगभग 9 गुना (यह 2009-14 के दौरान 800 करोड़ रुपये से बढ़कर वर्तमान में लगभग 7500 करोड़ रुपये तक पहुंच चुका है) बढ़ गया है।

रेल राज्य मंत्री ने कहा कि सड़क और रेल यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने के उद्देश्य से जुलाई 2024 में तुमकुरु शहर में 350 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से पांच आरओबी को मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि तुमकुरु से सम्पर्क सेवा बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं, क्योंकि यह क्षेत्र दक्षिण भारत के तेजी से बढ़ते औद्योगिक केन्द्र के रूप में उभर रहा है। तुमकुरु रेलवे स्टेशन को लगभग 100 करोड़ रुपये की लागत से विश्व स्तरीय टर्मिनल में अपग्रेड करने की योजना तैयार की जा रही है।


श्री वी. सोमन्ना ने अन्य गणमान्य व्यक्तियों और रेलवे अधिकारियों के साथ तुमकुर से यशवंतपुर तक उसी रेलगाड़ी में यात्रा की।

दो नई रेलवे लाइन परियोजनाएं जो कि इस प्रकार से हैं- तुमकुरु-दावनगेरे (चित्रदुर्ग के माध्यम से) और तुमकुरु-रायदुर्ग परियोजनाएं, ये क्रमशः 2140 करोड़ रुपये तथा 2500 करोड़ रुपये की लागत से पूरी की जा रही हैं। श्री सोमन्ना ने बताया कि ये दोनों परियोजनाएं कर्नाटक के अन्य क्षेत्रों से तुमकुरु की कनेक्टिविटी में सुधार के उद्देश्य से महत्वपूर्ण हैं और इनके शीघ्र पूरा होने के लिए इनकी बारीकी से निगरानी की जा रही है। तुमकुरु-दावनगेरे नई लाइन दोनों शहरों के बीच सीधा संपर्क प्रदान करेगी और रेल यात्रा की दूरी 65 किलोमीटर कम कर देगी; तुमकुरु-रायदुर्गा नई लाइन एक बार पूरी हो जाने पर तुमकुरु-बेल्लारी के बीच की दूरी को लगभग 130 किलोमीटर कम कर देगी, जिससे कल्याण कर्नाटक क्षेत्र के लिए रेल संपर्क बढ़ जाएगा। उन्होंने कर्नाटक सरकार से इन दोनों परियोजनाओं के लिए शीघ्र भूमि अधिग्रहण की सुविधा प्रदान करने का आग्रह किया।

रेल राज्य मंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि बहुत जल्द तुमकुरु और बेंगलुरू के बीच एक मेमू दैनिक ट्रेन सेवा शुरू की जाएगी - जिससे हजारों विद्यार्थियों, रोजाना कार्यालय जाने वाले लोगों, कारखाना कर्मचारियों आदि को लाभ होगा - जो तुमकुरु तथा बेंगलुरू के लोगों की लंबे समय से लंबित मांग रही है।

No comments:

  Disclaimer:The Information/News/Video provided in this Platform has been collected from different sources. We Believe that “Knowledge Is Power” and our aim is to create general awareness among people and make them powerful through easily accessible Information. NOTE: We do not take any responsibility of authenticity of Information/News/Videos.

Translate in your language